राँची – एक गैर रांचीवासी की नज़र से…!!

हम झारखण्ड के एक बहुत छोटे शहर के निवासी हैं और बचपन से अगर झारखंड के किसी बड़े शहर का नाम सुनते आ रहे थे तो वो थी ‘राँची’. हमारे शहर के बच्चे दसवीं पास करने के बाद राँची जाते थे आगे की पढ़ाई करने और मेरे हिसाब से हर छोटे शहर का यही हाल हैं झारखंड में । पहली बार किसी ऐसे जगह पे जाना जहाँ हर छोटी बड़ी चीज़ें उपलब्ध हो और जो “बड़ा” शहर हो, ये सब भावनायें काफी उत्साहित करती हैं ।

हम जैसे बच्चों के लिए तो राँची ही दिल्ली थी । और क्यूँ न हो, क्या नहीं हैं यहाँ ? शानदार मौसम, प्यारे और मददगार लोग, पढ़ाई करने की उत्तम व्यवस्था (बाकी शहरों के तुलना में), जेवियर कॉलेज का जबरदस्त ऊर्जा भरा माहौल, मेन रोड की भीड़, स्टूडेंट्स से भरा लालपुर, HEC रोड और रिंग रोड पे बाइक की सैर और घूमने के लिए प्राकृतिक दृश्य और झरने । कोई कमी ही नहीं ।

खिलाने पिलाने में तो राँची कभी पीछे रही ही नहीं । झारखण्ड के धुसकों से, नार्थ ईस्ट के मोमोज़ से, दिल्ली के छोले भठूरे से लेके दक्षिण के डोसा इडली तक, भारत के हर तरह के व्यंजन आपको मिलेंगे हमारी राँची में । अगर आप शाकाहारी हैं तो कावेरी, कृष्णा जैसे रेस्टोरेंट्स का कोई जवाब ही नहीं, और चटपटा खाने के लिए मेन रोड पर स्थित पंजाब स्वीट्स ना जाने कितने सालों से दिल खुश कर रहा हैं । देर शाम को जब लिट्टी खाने को जी मचलता है तो भोला लिट्टी ही पहले नंबर पर आता है ज़ेहन में । अब तो खैर राँची में स्ट्रीट फ़ूड की कमी नहीं है, हर जगह कुछ ना कुछ लबाबदार आपके सामने बनता हुआ दिखेगा, वेज/चिकन रोल से लेकर पिज़्ज़ा बर्गर सब ।

हर तरह के लोगों मिलेंगे यहाँ, वो भी मिलेंगे जो अभी अभी सपने लेकर किसी गांव से आये हैं, और वो भी मिलेंगे जिन्होंने पूरी दुनिया घूम ली है । पश्चिमीकरण, आधुनिकीकरण, से लबरेज राँची में ग्लैमर की भी कमी नहीं है । युवाओं में मॉडलिंग को लेकर काफी क्रेज है और लोग उस तरफ मेहनत भी काफी कर रहे हैं । प्रतिभाशाली लोगों ने अब देश भर में अपनी नाम बना ली है, महेंद्र सिंह धोनी को कौन नहीं जानता, दीपिका कुमारी, आर्यन पात्रा, अलीशा सिंह, अंजना ओम कश्यप, दयामनी बारला और ऐसे बहुत सारे नाम हैं जिन्हें राँची ने सींचा है ।

राँची ने क्या कुछ नहीं दिया, अच्छे दोस्त, उच्च शिक्षा, शहरीकरण का माहौल, असल में ज़िन्दगी से रूबरू करवाया है इस शहर ने । अब हमारी बारी है की हम अपने शहर, अपने राज्य के लिए कुछ करें ।

Cover Pic credits – Dhiraj Kumar Singh