महेंद्र सिंह धोनी – झारखंडवासियों के लिए महज बस एक नाम नहीं !!

 

मार्च वार्च का महीना था, 2007 वर्ल्ड कप चल रहा था, SriLanka ने कुछ 254 रन बनाये थे, भारत की पारी में सारे बड़े नाम विकेट गवां चुके थे, फिर हमारे झारखण्ड का लड़का क्रीज़ पे आया, मुरलीधरन गेंदबाजी कर रहे थे, हमारा हलक सूखा हुआ था की ये गया तो गए बाहर वर्ल्ड कप से और फिर तीन गेंद में धोनी आउट। इंडिया के बाहर होने से ज्यादा दुःख हमको धोनी के 0 पे आउट होने का था। फिर जैसी उम्मीद किये थे वैसा ही खबर अगले दिन अख़बार में पढ़ने को मिला की लोगों ने उसके हरमू में बन रहे नए घर की बॉउंड्रीज़ गिरा दी गुस्से में ।

Source: Google
Image Source: Google

कुछ समय बाद सुनने में आया की t20 वर्ल्ड कप जैसा कुछ होने वाला है सितम्बर में और दिग्गज खिलाडियों ने हाथ खींच लिए, ऐसा नहीं था की सचिन गांगुली ख़राब खेलते, पर उनकी मर्ज़ी। कप्तानी सौंपी गयी लंबे बाल वाले लड़के को। टीम में एकाध खिलाडियों के अलावा कुछ ख़ास अनुभवी खिलाडी नहीं थे, हमको ज्यादा उम्मीद नहीं था, पर तब भी कहीं न कहीं भरोसा बनाये हुए थे। धोनी की कप्तानी में पहिला मैच पाकिस्तान से जीत के शुरू किया और अंतिम मैच में पाकिस्तान से जीत के ख़त्म, एदम पगला गए थे हम, होना भी चाहिए था ।

Source: Sportskeeda
Image Source: Sportskeeda

फिर साल 2011 आया, ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट सीरीज में करारी हार मिली थी । वनडे वर्ल्ड कप आया, भारत के पास तगड़ी टीम थी, जितने की शत प्रतिशत उम्मीद थी हमको तो। भारत एक बार फिर फाइनल में था, धोनी ने अचानक फैसला लिया की ऊपर बैटिंग करेगा उसके बाद जो हुआ उसने इतिहास बना दिया, धोनी का छक्का, रवि शास्त्री की चीख और हमारी ख़ुशी का ठिकाना ना रहा, कसम से उस रात 5 km तिरंगा लेके घूमे थे रोड पे।

Image Source: Google
Image Source: Google

2013 में विदेशी धरती से बिलकुल नयी टीम के साथ चैंपियंस ट्रॉफी उठा लाये जिसमे कुछ लोग जगह बनाने को खेल रहे थे और कुछ बचाने को ।

अब हमारा हीरो टॉस उछालता नहीं दिखेगा, या नहीं दिखेगा किसी ऐसे गेंदबाज को अंतिम ओवर थमाते हुए जिसने पुरे मैच में निराशाजनक गेंदबाजी की हो, नहीं दिखेगा किसी अंपायर से गलत फैसले पे बात करते हुए ।

हमें तुमपे गर्व है धोनी, हम बाहर कहीं गर्व से कहते है की हम धोनी के शहर से है, शायद तुम तक हमारी ये बात ना पहुचे, तुम चाहे किसी के लिए जो भी हो, पर हम जैसे गली मोहल्ले के क्रिकेटरों के लिए हीरो थे, हो और हमेशा रहोगे। और हाँ, तुम्हारा हेलीकाप्टर बचपन से कोशिश कर रहे है, साला सही जगह लैंड नहीं कर रहा है ।

We will miss you Captain !!

5 thoughts on “महेंद्र सिंह धोनी – झारखंडवासियों के लिए महज बस एक नाम नहीं !!

  • January 10, 2017 at 4:56 am
    Permalink

    Best Captain ever .. 🙂
    Will Miss You Maahi 🙂 Captain Cool !!

    • January 10, 2017 at 2:39 pm
      Permalink

      Thank You!!

  • January 10, 2017 at 11:59 pm
    Permalink

    best player and caption of the centuary

  • January 11, 2017 at 12:01 am
    Permalink

    best player and caption of the centuary

Comments are closed.